प्रश्न 1.
लेखक के अनुसार जीवन में ‘सुख’ से क्या अभिप्राय है? [CBSE]
उत्तर:
लेखक के अनुसार जीवन में ‘सुख’ का अभिप्राय है-हार्दिक आनंद, मानसिक सुख-शांति, शारीरिक आराम और संतुष्टि है। लेखक सुख को उपभोग सुख तक सीमित नहीं समझता है जैसा कि आज समझा जा रहा है।
प्रश्न 2.
आज की उपभोक्तावादी संस्कृति हमारे दैनिक जीवन को किस प्रकार प्रभावित कर रही है? [Imp.]
उपभोक्तावादी संस्कृति के क्या दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं? [CBSE]
अथवा
उपभोक्तावादी संस्कृति से हमें क्या नुकसान हुए हैं? [CBSE]
उत्तर:
आज की उपभोक्ता संस्कृति हमारे जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर रही है। उनमें से कुछ प्रभाव निम्नलिखित हैं
- आज हम अपने खाने-पीने और पहनने के लिए उन्हीं वस्तुओं का प्रयोग कर रहे हैं जिनका विज्ञापन नित्य प्रति देखते हैं।
- हम पश्चिमी सभ्यता का अंधानुकरण कर रहे हैं? इससे जीवन से शांति गायब हो रही है।
- उपभोक्तावादी संस्कृति से समाज में वर्गों के बीच दूरी बढ़ रही है।
- सामाजिक सरोकार कम होते जा रहे हैं। इससे व्यक्ति केंद्रिकता बढ़ रही है।
- नैतिक मापदंड तथा मर्यादाएँ कमज़ोर पड़ती जा रही हैं।
- स्वार्थ की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिल रहा है।
- इस संस्कृति से भोग की आकांक्षाएँ आसमान को छू रही हैं। इससे हमारी सांस्कृतिक नींव हिल रही है।
प्रश्न 3.
लेखक ने उपभोक्ता संस्कृति को हमारे समाज के लिए चुनौती क्यों कहा है? [Imp.]
अथवा
उपभोक्तावादी संस्कृति के विषय में गाँधी जी के क्या विचार थे? [CBSE]
उत्तर:
गांधी जी ‘सादा जीवन उच्चविचार’ के सिद्धांतवादी थे। वे सामाजिकता, नैतिकता, प्रेम-सद्भाव और समानता के समर्थक थे। वे जानते थे कि उपभोक्तावादी संस्कृति भारत के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि उसका मूल आधार भोगवादी है। इस संस्कृति से सामाजिक सरोकार खतरे में पड़ गए हैं तथा हमारी सांस्कृतिक अस्मिता कमजोर पड़ती जा रही है, इस कारण गांधी जी ने इस संस्कृति को हमारे समाज के लिए चुनौती कहा है।
प्रश्न 4.
आशय स्पष्ट कीजिए
(क) जाने-अनजाने आज के माहौल में आपका चरित्र भी बदल रहा है और आप उत्पाद को समर्पित होते जा रहे हैं। [CBSE]
(ख) प्रतिष्ठा के अनेक रूप होते हैं, चाहे वे हास्यास्पद ही क्यों न हो। [CBSE]
उत्तर:
(क) आज उपभोक्तावादी संस्कृति को अपनाने के फलस्वरूप मनुष्य उपभोग को ही चरम सुख मान बैठा है। वह उत्पाद एवं भोग के पीछे अंधाधुंध भागा जा रहा है। यह सब वह अनजाने में कर रहा है, इससे उसका चरित्र बदल रहा है। | उपभोग को ही वह जीवन का लक्ष्य मानने लगा है।
(ख) उपभोक्ता संस्कृति के प्रभाववश हम अंधानुकरण में कई ऐसी चीजें अपना लेते हैं, जो अत्यंत हास्यास्पद हैं; जैसे अमेरिका में लोग मृत्युपूर्व ही अंतिम क्रियाओं का प्रबंध कर लेते हैं। वे ज्यादा धन देकर हरी घास तथा संगीतमय फव्वारे की चाहत प्रकट कर देते हैं। भारतीय संस्कृति में ऐसे अंधानुकरण की हँसी उड़ना ही है।
रचना और अभिव्यक्ति
प्रश्न 5.
कोई वस्तु हमारे लिए उपयोगी हो या न हो, लेकिन टी.वी. पर विज्ञापन देखकर हम उसे खरीदने के लिए अवश्य लालायित होते हैं? क्यों? [CBSE]
उत्तर:
टी.वी. पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की भाषा अत्यंत आकर्षक और प्रभावशाली होती हैं। टी.वी. पर चलते-फिरते, हँसते गाते और मन वाले विज्ञापन हमें इस तरह सम्मोहित कर देते हैं कि हम कुछ और सोचे-समझे बिना उन्हें खरीदने के लिए लालायित हो उठते हैं।
प्रश्न 6.
आपके अनुसार वस्तुओं को खरीदने का आधार वस्तु की गुणवत्ता होनी चाहिए या उसका विज्ञापन? तर्क देकर स्पष्ट करें।
उत्तर:
मेरे अनुसार वस्तुओं को खरीदने का आधार विज्ञापन नहीं उनका गुणवत्ता होना चाहिए, क्योंकि
- विज्ञापनों में वस्तुओं के गुणों का अतिशयोक्तिपूर्ण वर्णन किया जाता है, जिसकी वास्तविकता से कुछ लेना-देना नहीं होता है।
- विज्ञापनों का उद्देश्य उत्पादकों के हित में सोचना होता है, इसलिए वे उपभोक्ताओं के हित को सोचना तो दूर उनकी ब पर डाका डालते हैं।
- विज्ञापनों की भाषा भ्रामक तथा सम्मोहक शैली में होती है जिसमें हम हँसते जाते हैं।
- विज्ञापनों के माध्यम से हम किसी वस्तु के गुण-दोष की सच्चाई नहीं जान सकते हैं।
प्रश्न 7.
पाठ के आधार पर आज के उपभोक्तावादी युग में पनप रही ‘दिखावे की संस्कृति’ पर विचार व्यक्त कीजिए। [Imp.]
अथवा
दिखावे की संस्कृति का हमारे समाज पर क्या प्रभाव पड़ रहा है? अपने शब्दों में वर्णन कीजिए। [CBSE]
उत्तर:
उपभोक्तावादी संस्कृति अधिकाधिक उपभोग के लिए प्रेरित करती है। यह संस्कृति उपयोग को ही सुख मान लेती है। इसके प्रभाव के कारण लोग अधिक से अधिक वस्तुएँ खरीदकर अपनी हैसियत का प्रदर्शन करने लगते हैं। इतना ही नहीं वे महँगी से महँगी वस्तुएँ खरीदकर दूसरों को नीचा दिखाना चाहते हैं। नि:संदेह उपभोक्तावादी संस्कृति दिखावे की संस्कृति है।
प्रश्न 8.
आज की उपभोक्ता संस्कृति हमारे रीति-रिवाजों और त्योहारों को किस प्रकार प्रभावित कर रही है? अपने अनुभव के आधार पर एक अनुच्छेद लिखिए। [CBSE]
उत्तर:
आज उपभोक्तावादी संस्कृति हमारे रीति-रिवाजों और त्योहारों को अत्यंत गहराई से प्रभावित कर रही है। इससे रीति-रिवाजों और त्योहारों के स्वरूप में काफी बदलाव आ गया है, जैसेरीति-रिवाज-उपभोक्ता संस्कृति ने हमारे रीति-रिवाजों का स्वरूप पूरी तरह बदल दिया है। पहले लोग एक-दूसरे के सुख-दुख में वहाँ पहुँचकर शामिल हुआ करते थे, पर आज वे धन्यवाद, शुभकामना संदेश, जन्मदिन की बधाई आदि फोन या एस. एम. एस. के माध्यम से दे देते हैं।
किसी के पास आने-जाने का समय ही नहीं रह गया। वृह दिन गया जब लड़की की शादी में गली-मोहल्ले वाले तथा रिश्तेदार हर काम अपने हाथ से करते थे तथा बारात की सेवा, खान-पान के बाद ही कन्यापक्ष के लोग खाते थे, पर आज बैंक्वेटहाल यो होटल के कर्मचारी यह सब कर देते हैं। कन्यापक्ष के रिश्तेदार तथा निकट संबंधी बारातवालों का इंतजार किए बिना खा-पीकर चलते बनते हैं।
त्योहार-उपभोक्ता संस्कृति से त्योहार भी प्रभावित हुए हैं। आज होली, दीपावली, दशहरा, रक्षाबंधन, ईद मनाने के रिवाज में बदलाव आया है। दीवाली पर सरसों के तेल में जलाए जाने वाले दीपों का स्थान बिजली के बल्बों, लड़ियों, इलेक्ट्रिकल दीपों और मोमबत्तियों ने ले लिया है। इन अवसर पर बनने वाले पारंपरिक पकवानों की जगह फास्टफूड लेते जा रहे हैं।
भाषा-अध्ययन
प्रश्न 9.
धीरे-धीरे सब कुछ बदल रहा है।
इस वाक्य में बदल रहा है’ क्रिया है। यह क्रिया कैसे हो रही है-धीरे-धीरे। अतः यहाँ धीरे-धीरे क्रिया-विशेषण है। जो शब्द क्रिया की विशेषता बताते हैं, क्रिया-विशेषण कहलाते हैं। जहाँ वाक्य में हमें पता चलता है क्रिया कैसे, कब, कितनी और कहाँ हो रही है, वहाँ वह शब्द क्रिया-विशेषण कहलाता है।
(क) ऊपर दिए गए उदाहरण को ध्यान में रखते हुए क्रिया-विशेषण से युक्त पाँच वाक्य पाठ में से छाँटकर लिखिए।
(ख) धीरे-धीरे, ज़ोर से, लगातार, हमेशा, आजकल, कम, ज्यादा, यहाँ, उधर, बाहर-इन क्रियाविशेषण शब्दों का प्रयोग करते हुए वाक्य बनाइए।
(ग) नीचे दिए गए वाक्यों में से क्रिया-विशेषण और विशेषण शब्द छाँटकर अलग लिखिए।
वाक्य क्रिया-विशेषण विशेषण
- कल रात से निरंतर बारिश हो रही है।
- पेड़ पर लगे पके आम देखकर बच्चों के मुँह में पानी आ गया।
- रसोईघर से आती पुलाव की हलकी
खुशबू से मुझे ज़ोरों की भूख लग आई। - उतना ही खाओ जितनी भूख है।
- विलासिता की वस्तुओं से आजकल बाजार भरा पड़ा है।
उत्तर:
(क) (i) उत्पादन बढ़ाने पर जोर है चारों ओर।
(ii) वहाँ मंद ध्वनि में निरंतर संगीत भी।
(iii) सामंती संस्कृति के तत्व भारत में पहले भी रहे हैं।
(iv) विकास के विराट उद्देश्य पीछे छूट रहे हैं।
(v) नैतिक मानदंड ढीले पड़ रहे हैं।
(ख) धीरे-धीरे – सुमन धीरे-धीरे मेरे पास आ गई।
ज़ोर से – ज़ोर से आँधी आई और कपड़े उड़ गए।
लगातार – कल से लगातार बूंदाबाँदी हो रही है।
हमेशा – हरिश्चंद्र हमेशा सच बोलते थे।
आजकल – हज़ार और पाँच के नोट बंद होने से आजकल बड़ी परेशानी हो रही है।
कम – अधिक सुनकर भी कम बोलो।
ज्यादा – रचना ज्यादा बोल रही थी।
यहाँ – रंजना नहीं आई थी।
उधर – उधर बहुत शोर शराबा है।
बाहर – अध्यापक से डाँट खाकर छात्र बाहर चला गया।
(ग) 1. निरंतर – रीतिवाचक क्रिया-विशेषण
कल रात – कालवाचक क्रिया-विशेषण
2. पके मुँह में – गुणवाचक विशेषण, स्थानवाचक क्रिया-विशेषण
3. हल्की जोरो की – गुणवाचक विशेषण, रीतिवाचक क्रिया-विशेषण
4. उतना, जितना – परिमाणवाचक क्रिया-विशेषण
5. आजकल – कालवाचक क्रिया-विशेषण